Sunrise Share Advisory!

We Provide Best Share Market Tips!

The words of successful traders and investors not only give us
inspiration but also guide us on how to be on the right path and avoid mistakes.

शेयर बाजार क्या है

शेयर बाजार एक वित्तीय बाजार है यह भी एक आम बाजार की तरह ही होता है यहाँ पर भी शेयर्स के मोलभाव कम ज्यादा किये जाते है शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां पर देश की सभी छोटी बड़ी कंपनी अपने शेयर की नीलामी करती है। जब कंपनी को कारोबार करने के लिए पूंजी की आवश्यक्ता होती है तब वह कंपनी शेयर बाजार में अपने शेयर बेचती है। जो निवेशक इन शेयर्स को खरीदता है वह उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है। अर्थात अगर कंपनी को मुनाफा होता है तो निवेहक को भी मुनाफा होता है और अगर कंपनी को नुक्सान होता है तो निवेशक को भी नुक्सान उठाना पड़ता है।

शेयर बाजार कैसे काम करता है

जब किसी कंपनी को कारोबार करने के लिए या अपनी कंपनी चलाने के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है, तब वह कंपनी अपने शेयर बाजार में लाती है उसे बेचने के लिए। जहा निवेशक उन्हें खरीदकर उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाता है। शेयर मार्केट से शेयर स्टॉक एक्सचेंज बी एस ई द्वारा खरीदता है। बी एस ई में देश की टॉप कंपनी लिस्टेड रहती है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है।


स्टॉक मार्केट में कंपनी कब दिखती है

स्टॉक मार्केट में कंपनी को दिखने के लिए एक्सचेंज के साथ कुछ समझौते करने पड़ते है और उस समझौते के तहत कंपनी को अपनी हर गतिविधि के बारे में एक्सचेंज को जानकारी देना पड़ता है। मूल्याँकन के आदर पर मांग घटने बढ़ने पर उस कंपनी के शेयर्स में उतार चढ़ाव आता रहता है। अगर कोई कंपनी लिस्टिंग समझौते का उलंघन करती है और दोषी पाई जाती है तो उसे एक्सचेंज से हटाने का काम सेबी करती है।


ट्रेडिंग क्या है

ट्रेडिंग शेयर मार्केट के छेत्र में बहुत उपयोगी नाम है "ट्रेडिंग" का अर्थ है "व्यापार" करना। जब भी हम किसी वस्तु या सेवा को इस उद्देश्य के साथ खरीदते है की उस वस्तु और सेवा को कुछ समय तक रखने के बाद उसे बेच कर हम उस से लाभ कमाते है तो इस कार्य को ट्रेडिंग कहते है। ट्रेडिंग ३ प्रकार की होती है इंट्राडे ट्रेडिंग , स्कल्पर ट्रेडिंग , तथा स्विंग ट्रेडिंग।


बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारत और एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है। स्टॉक एक्सचेंज भारतीय शेयर बाज़ार के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है। भारत को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजार में अपना श्रेष्ठ स्थान दिलाने में बीएसई की अहम भूमिका है। एशिया के सबसे प्राचीन और देश के प्रथम स्टॉक एक्सचेंज को - बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज सिक्युरिटीज कांट्रेक्ट रेग्युलेशन एक्ट 1956 के तहत स्थाई मान्यता मिली है। इसका लक्ष्य है - 'वैश्विक कीर्ति की पताका फहराकर प्रमुख भारतीय स्टाक एक्सचेंज के रूप में उभरना'


नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड मुंबई में स्थित भारत का अग्रणी स्टॉक एक्सचेंज है. देश में पहली डिम्यूट्यूलाइज्ड इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज के रूप में स्थापित किया गया था. भारतीय पूंजी बाजार में पारदर्शिता लाने के लिए भारत सरकार के इशारे पर प्रमुख भारतीय वित्तीय संस्थानों के एक समूह द्वारा एनएसई की स्थापना की गई थी.कारोबार के लिहाज से यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है.भारतीय अर्थव्यवस्था / जीडीपी का लगभग 4% भारत में स्टॉक एक्सचेंजों से प्राप्त होता है।



Free Trial








विकास जाधव Posted on March 05, 2018

हमने हमारे ४ साल के अनुभव को आपके साथ शेयर किया है। जो आपको शेयर मार्केट के बारे में जान ने में मदद करेंगी। यहाँ आप शेयर मार्केट के बारे में बहुत कुछ जान सकते है। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें बता सकते है हम आपके लिए शेयर मार्केट के नए नए अपडेट लाते रहेंगे और आपकी सहायता करते रहेंगे।


Feed Back

Our Location

Lokhandwala Complex, Andheri (west), Mumbai,400053

Call

+91-9826766552

Send message

Sunshineadvisory@info.com